शरीर को गर्मी में हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिलेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होगी पानी की कमी

शरीर को गर्मी में हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिलेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होगी पानी की कमी

गर्मियों के मौसम खुद को ठंडा और स्वस्थ रखना जरूरी है. इस मौसम में बहुत से लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए कई ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इसमें शर्बत, शेक और स्मूदी जैसे कई ड्रिंक्स शामिल हैं. इन ड्रिंक्स का सेवन करने के बाद आप काफी रिफ्रेश महसूस करते हैं. गर्मी के मौसम में फलों के अलावा कई और भी देसी ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स की खास बात है कि ये काफी जल्दी तैयार हो जाते हैं. आइए जानें गर्मियों के मौसम में आप किन देसी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

नारियल पानी…

नारियल पानी एक नेचुरल हाइड्रेटर है. नारियल पानी पीने से पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर कर सकती है. इसे पीते ही शरीर में शीतल प्रभाव होता है. यह हमारे पाचन तंत्र को भी गर्मी के मौसम में फिट बनाए रखता है. पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को कम करता है. तो फिर देर किस बात की, आप इन कूलिंग, रिफ्रेशिंग और हेल्दी समर ड्रिंक्स को डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

खीरा और पुदीना ड्रिंक ..

खीरा, पुदीना ड्रिंक- खीरा और पुदीना से तैयार ड्रिंक भी गर्मी में पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है. यह अपनी कूलिंग क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है.

छाछ….

अतिरिक्त नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. गर्मी में शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है, इससे बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय पदार्थ है. गर्मियों में छाछ पीने से इस मौसम में होने वाली बीमारियों जैसे घमौरियों और सामान्य बेचैनी को कम करने में मदद करता है.

सत्तू ड्रिंक

सत्तू आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम में भरपूर होता है और सोडियम में कम है. यह शरीर को तेजी से ऊर्जा प्रदान करता है, साथ ही शरीर को अंदर से शीतल रखता है. सत्तू आंतों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक अघुलनशील फाइबर होता है. यह गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है, जिससे यह गर्मियों के लिए एक आदर्श कूलर बन जाता है.

इलेक्ट्रोल पानी… 

इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक कम कैलोरी, प्रभावी तरीका है। कुछ प्रकार जलयोजन और खनिज प्रतिस्थापन में मदद करने के लिए होते हैं, और उनमें उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

एलोवेरा का जूस…

एलोवेरा के पौधे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, यदि आप हाइड्रेटेड रहने की रणनीति खोज रहे हैं और साथ ही अपने स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा रहे हैं, तो एलोवेरा का जूस लें।

नीबू पानी …

नींबू पानी एक लोकप्रिय जूस है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नींबू पानी जलयोजन के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि एसिड लार को प्रोत्साहित करता है, जो आपको हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद कर सकता है।

वेजिटेबल सूप ..

सब्जियों का रस विटामिन और खनिजों के साथ-साथ जलयोजन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वेजिटेबल जूस आपकी प्यास को पूरा कर सकता है और साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले कुछ अन्य पेय की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button