छत्तीसगढ़शक्ति

सांसद  के मुख्य आतिथ्य में जिले के किसानों को बोनस राशि का हुआ भुगतान… *वर्ष 2014-15 के 46633 एवं 2015-16 के 51146 किसानों को सुशासन दिवस पर बोनस राशि का किया गया भुगतान…

*सांसद  के मुख्य आतिथ्य में जिले के किसानों को बोनस राशि का हुआ भुगतान…
*वर्ष 2014-15 के 46633 एवं 2015-16 के 51146 किसानों को सुशासन दिवस पर बोनस राशि का किया गया भुगतान…
*किसानो को प्रमाण पत्र का भी किया गया वितरण….
*गांव-गांव, नगर-नगर मे मनाया गया सुशासन दिवस.
  सक्ती l. पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर आज पूरे राज्य सहित जिले में सुशासन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राज्य शासन द्वारा बकाया 2 वर्षों का धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि का वितरण सीधे किसानों के खाते में किया गया। सक्ती जिले के किसानों को आज सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले के मुख्य आतिथ्य में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में वर्ष 2014-15 के 46633 किसानों एवं 2015-16 के 51146 किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के लंबित बोनस राशि का डीबीटी भुगतान किसानों के खाते में सीधे समायोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में किया गया। इस अवसर पर सांसद  ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुवे कहा की आम आदमी और गरीब आदमी का विकास होने से ही राष्ट्र का विकास होगा। जिसके लिए शासन द्वारा कार्य किया जा रहा है। धान बोनस राशि वितरण समारोह के अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आकर्षक रंगोली भी बनाई गई और श्रमदान के माध्यम से स्वच्छता का संदेश भी दिया गया। आज जिले के गांव-गांव, नगर-नगर में सुशासन दिवस मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनपद पंचायत सक्ती अध्यक्ष राजेश राठौर, भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्ण कांत चंद्रा, रामनरेश, जिला पंचायत सदस्य टिकेश्वर गबेल सहित अन्य गणमान्य नागरिक, विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में किसान और संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
         कार्यक्रम के शुभारंभ में सांसद  ने उपस्थित सभी किसानों सहित समस्त जिलेवासियों को सुशासन दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुवे कहा की भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी एक महापुरुष थे। मेरा सौभाग्य है कि उनके आचार विचार को मुझे नजदीक से देखने का अवसर भी प्राप्त हुवा। श्री अटल जी राष्ट्रवादी सिद्धांत और देश के हित के लिए संकल्पबद्ध थे। उन्होंने कहा की    शासन द्वारा अच्छे अच्छे योजनाओ को आमजन के हित में बनाए और क्रियान्वित किए जा रहे है जो सभी के लिए लाभकारी होगा। उन्होंने कहा की आयुष्मान कार्ड, उज्जवला गैस कनेक्शन, कौशल विकास योजना आदि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के अंतिम पंक्ति के नागरिक को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यानिता यशवंत चंद्रा ने कहा की आज का बोनस वितरण समारोह हमारे लिए शुभ अवसर है। हमारा क्षेत्र धान का प्रमुख उत्पादक जिला है। इसलिए बोनस वितरण से जिले के ज्यादा से ज्यादा किसान इस बोनस राशि से लाभान्वित होंगे जो हमारे लिए हर्ष की बात है। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे ने संबोधित करते हुवे कहा की आज पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जन्म तिथि है। मैं उनका नमन करता हु। आज हम सभी सुशासन दिवस मना रहे है और बोनस वितरण के माध्यम से सभी किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में काम हो रहा है। इसी प्रकार कार्यक्रम को प्रभारी कलेक्टर सुश्री दिव्या अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती विद्या सिदार, पूर्व विधायक डॉ. खिलावन साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।
       जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित नोडल अधिकारी जिला सक्ती से प्राप्त जानकारी अनुसार सक्ती जिले में खरीफ वर्ष 2014-15 में धान बेचने वाले कुल 46633 किसानों से 2890093.50 मे.टन धान की खरीदी की गई थी। जिसका बोनस राशि 867028050.00 रूपये है। इसी प्रकार खरीफ वर्ष 2015-16 में धान बेचने वाले कुल 51146 किसानों से 3142071.38 मे.टन धान की खरीदी की गई थी। जिसका बोनस राशि 942621414.00 रूपये भुगतान किसानों के खाते में सीधे समायोजित किया गया। जिले में किसानों को ब्लॉक स्तर एवं समिति स्तर पर आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से भी बोनस प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
*स्वच्छता हस्ताक्षर अभियान का भी किया गया आयोजन..
         सुशासन दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में स्वच्छता हस्ताक्षर अभियान का भी आयोजन किया गया। जिसमे विभिन्न जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों कर्मचारियों ने हस्ताक्षर किए। साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया।
*25 दिसंबर से एक सप्ताह तक चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान ...
       पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर जिले के सभी नगरीय निकाय, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। सुशासन दिवस से एक सप्ताह तक विशेष स्वच्छता अभियान संचालित की जाएगी। चौक-चौराहों, उद्यान, तालाब, पंचायत भवन सामुदायिक भवन एवं सार्वजनिक परिसर में विभिन्न जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों, नागरिकों ने साफ-सफाई अभियान चलाते हुए सुशासन दिवस मनाया।
———————————————————————
#

#

#

#

#

#

#

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button